गुरु हरक्रिशन साहिब का प्रकाश पर्व दिल्ली कमेटी द्वारा बड़े स्तर पर मनाया गया
New Delhi: Tue, 07 Aug 2018 07:12, by: Deepak Kumar

नई दिल्ली(6 अगस्त 2018)- श्री गुरु हरक्रिशन साहिब का प्रकाश पर्व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा श्रद्धा भावना से दिल्ली के ऐतहासिक गुरुद्वारों में मनाया गया। मुख्य समागम गुरुद्वारा बंगला साहिब, गुरुद्वारा शीशगंज साहिब तथा गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में आयोजित किया गया। प्रकाश पर्व की पूर्व संध्या पर गुरुद्वारा बंगला साहिब के सरोवर के किनारे हुए समागम में हजारों संगतों ने गुरू चरणों में अपना अकीदा भेंट किया। इस अवसर पर कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. ने संगतों को संबोधित करते हुए प्रकाश पर्व की बधाई दी। 

जी.के. ने जन्तर-मन्तर में आने वाले प्रदर्शनकारियों को गुरुद्वारा बंगला साहिब से मिलते सहयोग को गुरू हरक्रिशन साहिब द्वारा बांह पकड़ने के तौर पर परिभाषित किया। जी.के. ने कहा कि बाला साहिब हस्पताल तथा गुरू हरक्रिशन पब्लिक स्कूलां पर गुरू साहिब की कृपा के लिए हम अरदास करते हैं। जी.क.े ने इस मसले पर विरोधियों की कारगुजारी की तुलना गुरूकाल में पंथ विरोधी हरकतें करने वाले पृथी चंद तथा राम राय से की। जी.के. ने कहा कि मुश्किल से मुश्किल कार्य हमने हल किये है, तथा आगे भी गुरू साहिब की कृपा से कामयाबी प्राप्त करेंगे। 

जी.के. ने दिल्ली में गुरुनानक साहिब द्वारा 500 वर्ष पहले स्थापित किये गये प्याऊ का जिक्र करते हुए संगतों द्वारा गुरुद्वारा साहिबानों के फर्श को बड़ी पानी की पाईप से दिन में 4 बार धोने को गुरू सोच के उल्ट बताया। जी.के. ने कहा कि हम अपना भविष्य नहीं देखते। गुरू साहिब ने हमारे लिए कूएें खुदवाये परन्तु हम कुदरती स्रोतों को निपटाने की ओर चल पड़े है। 

इस अवसर पर कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरमीत सिंह कालका तथा संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह फतेह नगर ने संगतों को बधाई दी। वातावरण की रक्षा के लिए कार्य कर रही ईको सिख इंटरनैशनल संस्था द्वारा दिल्ली कमेटी को वातावरण की रक्षा के लिए किये जा रहे कार्यो के लिए प्रमाणपत्र दिया गया। संस्था द्वारा गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित देश-विदेश के शहरों में 550 पौधों की ईकाई के तौर पर 10 लाख पौधे लगाने का ऐलान करते हुए इस संबंधी एक पोस्टर जारी किया गया। अच्छे नम्बर लाने वाले खालसा स्कूल के बच्चों को कमेटी द्वारा सम्मानित किया गया। स्टेज सचिव की सेवा धर्मप्रचार के चेयरमैन परमजीत सिंह राणा द्वारा निभाई गई।