हिंदी विश्‍वविद्यालय में स्‍वच्‍छता पखवाड़ा प्रारंभ - स्‍वच्‍छता की शपथ लेकर परिसर में चलाया सफाई अभियान
Vardha: Sat, 01 Sep 2018 23:27, by: Rajesh Sharma

वर्धा, दि. 01 सितंबर 2018 : महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्‍वावधान में 01 सितंबर से 15 सितंबर 2018 तक ‘स्‍वच्‍छता पखवाड़ा’ का प्रारंभ शनिवार को गांधी हिल्‍स पर स्‍वच्‍छता की शपथ लेकर और परिसर में सफाई अभियान चलाकर किया गया। 


कुलपति प्रो. गिरीश्‍वर मिश्र की प्रमुख उपस्थिति में विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थी, अधिकारी, अध्‍यापक एवं सुरक्षा कर्मी सफाई अभियान में शामिल हुए। इस अभियान में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के संयोजक राजेश लेहकपुरे, जनसंपर्क अधिकारी बी. एस. मिरगे, सुरक्षा अधिकारी राजेंद्र घोड़मारे सहित विद्यार्थी एवं सुरक्षा कर्मी बड़ी संख्‍या में अभियान में सहभागी हुए। 

स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के अंतर्गत 03 सितंबर को जनसंचार विभाग में स्‍वच्‍छता व्‍याख्‍यान का आयोजन किया जाएगा। 04 सितंबर को विश्‍वविद्यालय के संपूर्ण छात्रावासों में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया जाएगा। 05 सितंबर को विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए ‘स्‍वच्‍छ भारत, स्‍वस्‍थ भारत’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता होगी । 06 सितंबर को पिपरी गांव का शैक्षणिक भ्रमण किया जाएगा और परिसर में स्‍वच्‍छता की जाएगी । 07 सितंबर को नजीर हाट से गांधी हिल्‍स तक स्‍वच्‍छता की जाएगी। 


10 सितंबर को केंद्रीय विद्यालय के बच्‍चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई है। 11 सितंबर को प्रदर्शनकारी कला विभाग में ‘स्‍वच्‍छ भारत के प्रति मेरा योगदान’ विषय पर पोस्‍टर प्रतियोगिता होगी। 12 सितंबर को गुर्रम जाशुआ सभागार में ‘स्‍वच्‍छ भारत : भविष्‍य का भारत’ विषय भाषण प्रतियोगिता होगी। 14 सितंबर को गालिब सभागार में ‘स्‍वच्‍छता के प्रति जागरूकता’ विषय पर डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत वृक्षारोपण किया जाएगा। 14 को सायं 4 बजे गालिब सभागार में पुरस्‍कार वितरण तथा समापन होगा। 

--राजेश शर्मा