सुरेश प्रभु ने किया गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का लोकापर्ण
: Fri, 01 Jul 2016 13:42, by: Mukesh Singh

नई दिल्ली(संवाददाता)- रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान से वीडियो-कान्फ्रेंस के माध्यम से गुड़गांव स्टेशन पर की गई यात्री सुविधाओं के विस्तार का लोकार्पण किया। जिसमें न्यू डीलक्स शौचालय एरिया का प्रोविजन, न्यू शौचालय तथा न्यू प्लेटफार्म शेल्टर्स आदि में अतिरिक्त स्टेशन परिक्षेत्र के मुख्य प्रवेश द्वार के जरिए स्टेशन में सुधार तथा न्यू स्टेनलेस स्टील के छोटे प्लेटफार्म शेल्‍टर्स, डस्टबिन एवं बैंचें शामिल हैं जो क्षेत्रिय सांसद निधि के अंतर्गत के द्वारा पूरे किए जाएंगे। इस अवसर पर गुड़गांव स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज तथा  फारूखनगर में ऑटो कार लोडिंग सुविधा के लिए भी शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में मनोज सिन्हा भी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे थे।

गुड़गांव स्टेशन पर आयोजित समारोह के अवसर पर राज्य रक्षामंत्री भारत सरकार राव इन्द्रजीत सिंह, गुड़गांव के पूर्व मेयर उमेश अग्रवाल, पटौदी विधायक विमला चौधरी व परमिन्दर कटारिया भी इस अवसर मौजूद रहे।

रेलवे बोर्ड में आयोजित समारोह में अध्यक्ष रेलवे बोर्ड एके मित्तल, रेलवे बोर्ड यातायात सदस्य मो0 जमशेद, इंजीनियरिंग सदस्य ए0के0 मित्तल, घनश्याम तथा वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।  मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, दिल्ली मंडल अरून अरोरा गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में उपस्थित थे।

राजधानी शहर के आस-पास के क्षेत्रों में तेज गति से विकास तथा डेमोग्रेफिक वृद्धि के मद्देनजर, उत्तर रेलवे ने इस स्टेशन को आधुनिक स्टेशन में विकसित करने का प्रयास किया है और कई यात्री अनुकूल सुविधाएं गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध कराई हैं जो इस मिलेनियम शहर में काफी लोकप्रिय भी हुई हैं।  इस स्टेशन का सौन्दर्य बढ़ाने के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए निम्न यात्री सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई गई हैं।  इम्प्रूव्ड मेन प्रवेश द्वार, स्ट्रीमलाइन्ड पार्किंग, ट्रैफिक नियंत्रण सिस्टम सहित इम्प्रूव्ड स्टेशन परिक्षेत्र पर 98 लाख रू. खर्च आया है।  बाहरी और भीतरी दीवारों पर आकर्षित म्यूरल्स उपलब्ध कराए गए हैं। परिक्षेत्र में ग्रीन पेच सृजन के अतिरिक्त स्टेशन प्रवेश द्वार को बहुत ही आकर्षक रूप दिया गया है।

परिचालनिक क्षेत्र जैसे प्लेटफार्मों का नवीनीकरण, ड्रनेज सिस्टम, नए प्लेटफार्म शैल्टरों सहित किया गया है जिस पर 1.4 करोड़ रूपये का खर्च आया है।  बैठने की अतिरिक्त व्यवस्थाएं (आर सी सी बैंचें)  की गई हैं जिस पर 83 लाख रूपये का खर्च आया है। माननीय राज्य (स्वतंत्र प्रभार), योजना तथा राज्य रक्षामंत्री, भारत सरकार, राव इन्द्रजीत सिंह के योगदान से सांसद निधि के तहत 60 लाख रूपये की लागत पर शैल्टरों, बैंचों एवं डस्टबिनों की व्यवस्था की गई है।  स्टेशन परिक्षेत्र में महिलाओं, पुरूषों तथा विकलांगों के लिए न्यू शौचालय ब्लॉक तथा गुड़गांव में सीएसआर परियोजना के तहत प्लेटफार्मों के सुधार कार्य में मेसर्स राइटस लि0 ने 53 लाख का योगदान दिया है। उर्जा आवश्यकता तथा स्टेशन परिसर में नि:शुल्क पावर सप्लाई के लिए नए डीजी सेट  के अतिरिक्त इस स्टेशन पर कई पर्यावरण उन्मुखी प्रयास भी किए गए हैं, नामत: नव निर्मित यात्री शैल्टरों पर 32.5 के डब्ल्यू पी के सोलर पैनल का शुभारंभ, स्टेशन परिसर आदि के लिए लेवरेजिंग एलईडी लाइट की व्यवस्था इत्यादि। 

इस अवसर पर एक फुट ओवर ब्रिज तथा फारूखनगर में ऑटो कार लोडिंग सुविधा के लिए शिलान्यास किया गया।  द्वितीय प्रवेश को उपयोगी बनाने के लिए प्लेटफार्म सं0 1 से आउट साइड यार्ड तक 4.5 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज का शीघ्र निर्माण नगरनिगम, गुड़गांव की सहभागीदारी के आधार पर किया जाएगा, जिस पर अनुमानित लागत रूपया 4.5 करोड़ आएगी।  उत्तर रेलवे यात्री हॉल को चौड़ा करना तथा प्रतीक्षालय हॉल में महिला तथा पुरूष यात्रियों के लिए शौचालयों की व्यवस्था, गुड़गांव में पानी सप्लाई सिस्टम में सुधार के लिए नया अंडरग्राउंड टैंक (क्षमता 2.25 लाख मीटर) की व्यवस्था।  यात्री शैल्टर,  फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म का अनकवर्ड क्षेत्र, परिक्षेत्र तथा स्टेशन भवन में एलईडी लाइटस की व्यवस्था, प्लेटफार्म 1 एवं 2 पर वाटर वेडिंग मशीनों के अतिरिक्त 45 लाख रूपये की लागत के न्यू कोच गाइडेंस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी।

  Author

Mukesh Singh - Reporter

Mukesh Singh has more than 7 years of experience in media and reporting. Mukesh Singh is covering sports, health and educations beat. Apart from writing and editing articles on for News Desk India, he also contributes to a local newspaper.

Address: Delhi

Email: mukesh@newsdeskindia.com

Phone: +91 8353289257