एनएसयूआई ने दिल्ली विश्वविद्यालय में किया छात्रा सम्मेलन
: Tue, 23 Aug 2016 18:49, by: NDM Wire

नई दिल्ली(संवाददाता)- एन॰एस॰यू॰आई॰ ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैम्पस स्थित शंकरलाल हाल में छात्राओं के लिए एक छात्रा-सम्मेलन का आयोजन किया था।जिसे प्रियदर्शनी छात्रा सम्मेलन का नाम दिया गया था। इस सम्मेलन में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं ए॰आई॰सी॰सी॰ महासचिव आस्कर फ़र्नाडिस,शर्मिस्था मुखर्जी,सांसद सुष्मिता देव और एन॰एस॰यू॰आई॰ की राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृता धवन उपस्थित थी।

इस दौरान महिला सशक्तिकरण और उनके अधिकारों को लेकर गम्भीर चर्चा हुई। सम्मेलन के दौरान ही एन॰एस॰यू॰आई॰ ने दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली बार अलग से सिर्फ़ छात्राओं के लियें महिला-घोषणापत्र जारी किया। इस घोषणा-पत्र को जारी करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृता धवन ने कहा कि हम दिल्ली विश्वविद्यालय के लगभग 45 कॉलेज में जाकर 15000 से ज़्यादा छात्राओं से बातचीत करके यह घोषणापत्र तैयार किया है।

एनएसयूआई इस घोषणापत्र के मुद्दों पर दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्राओं से अपील करेगी कि इस सत्र के छात्रसंघ चुनाव में एन॰एस॰यू॰आई॰ को जिताएं हम आने वाले समय पर इन मुद्दों पर गम्भीरता से काम करेंगे।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हूये राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिल्ली विश्वविद्यालय के महिला शक्ति से अपील करते हुये कहा कि इस समय जिन विचारधारा के लोग डूसू में है वो लोग महिलाओं का सम्मान नहीं करते है यहाँ तक कि संस्कृति एवं नैतिकता का हवाला देते हुये हमारे अधिकारों पर हमला करते है और अपने विचार को थोपने का काम करते है। सभा को सम्बोधित करते हूये पूर्व मंत्री आस्कर फ़र्नाडिस ने एनएसयूआई  के इस पहल की सराहना करते हुये कहा कि ख़ासतौर पर छात्राओं के लियें घोषणापत्र जारी करने का जो क़दम है इससे अस्पष्ट होता है कि एन॰एस॰यू॰आई॰ महिला अधिकारों को लेकर गम्भीर है और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्राओं के लियें कुछ अलग से सोच रखती है।इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के लगभग 1000से ज़्यादा छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान स्व० इन्दिरा गांधी जी जीवन पर आधारित सामान्य ज्ञान का प्रश्न किया गया और विजेता छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

इस दौरान एन॰एस॰यू॰आई॰ के राष्ट्रीय महासचिव निगम भंडारी, भूषण पेंचलवार, हसीबा आमिन,राष्ट्रीय सचिव करिश्मा ठाकुर,सुरभि ,प्रदेश अध्यक्ष विकास छिकारा सहित हज़ारों छात्राएँ थी।