जेईई एडवांस में दिल्ली से फिटजी के अनिमेश बोहरा बने स्टेट टॉपर
: Mon, 13 Jun 2016 18:10, by: Mukesh Singh

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- देश के युवाओं के बीच काफी रोमांचक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक जेईई (एडवांस) 2016 के परिणामों की रविवार को घोषणा की गई। जिसमें जयपुर के अमन बंसल ने देश भर में टॉप किया है। इसके अलावा यमुनानगर (हरियाणा) के भावेश ढींगरा दूसरे और जयपुर के कुणाल गोयल तीसरे स्थान पर रहे। वहीं दिल्ली के छात्रों ने भी दबदबा कायम रखा। विख्यात फिटजी शिक्षण संस्थान से पढाई करने वाले अनिमेश बोहरा 19वां स्थान हाशिल कर दिल्ली स्टेट टॉपर बने। वहीं इसी सेंटर से पढाई करने वाले दूसरे छात्र रितेश गोयनका हरियाणा में दूसरे स्थान पर रहा और देश भर में 23वां स्थान लिया और इशान गुप्ता 38वें स्थान पर रहे।

छात्रों के इस शानदार प्रदर्शन से खुश हुए फिटजी सेंटर पंजाबी बाग के प्रमुख पारथ हलदर ने सभी को छात्रों को बधाई देते हुए कहाकि कि छात्रों के प्रदर्शन पर हमें गर्व है। इसके साथ ही हलदर ने सेंटर के शिक्षकों को भी बधाई दी। उन्होंने कहाकि हमारे पास श्रेष्ठ फैक्लटी है, जो छात्रों को अपनी रणनीति के तहत वर्ष भर तैयारी करवाती है, छात्र उन्हीं के मार्गदर्शन आगे बढ रहे हैं। पारथ हलदर ने बताया कि अनिमेश बोहरा फिटजी में 9वीं कक्षा से तैयारी कर रहे थे। अनिमेश ने सफलता के मूल मंत्र को बताते हुए कहाकि छात्र बिना क्वालिटी के 15 घंटे की बजाय क्वालिटी के 8 से 10 घंटे भी दे तो बेहतर परिणाम लिया जा सकता हैं। फिटजी के तीनों ही छात्रों ने अपने आप को खेले से जोङा हुआ है छात्र तनाव दूर करने के लिए फुटबॉल व बैडमिंटन जैसे खेल खेलने में रूचि रखते हैं।

पारथ हलदर ने कहाकि आमतौर पर जेईई जैसी परीक्षाओं में स्फलता को लेकर छात्र व माता पिता काफी तनाव में आ जाते हैं, लेकिन हम छात्रों व उनके माता पिता को विशवास दिलाते हैं  कि छात्र को टेंशन में रहकर पढाई नहीं करनी है। इस की तैयारी को सही समय पर शुरू करें और सही समय दें तो सफलता निश्चित है। हलदर के अनुसार फिटजी गरीब वर्ग के 40 छात्रों को भी प्रत्येक वर्ष परीक्षाओं की तैयारी के लिए मौका देता हैं। इसके लिए देश भर के छात्रों से एक समुहिक परीक्षा ले कर चयन किया जाता है। इसके बाद तैयारी के दौरान आने वाले रहने, व खाने-पीने के सभी खर्च फिटजी वहन करता है। 

  Author

Mukesh Singh - Reporter

Mukesh Singh has more than 7 years of experience in media and reporting. Mukesh Singh is covering sports, health and educations beat. Apart from writing and editing articles on for News Desk India, he also contributes to a local newspaper.

Address: Delhi

Email: mukesh@newsdeskindia.com

Phone: +91 8353289257